Friday, September 14, 2018

Engineer's Day

Indian Engineer's Day



सभी विकासशील देशों में, भारत हल्के और भारी इंजीनियरिंग सामानों के प्रमुख निर्यातकों में से एक है। भारत वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करता है। ये तभी संभव हो सका जब हमारे इंजीनियर्स ने देश की  तन-मन से सेवा की। भारत में विविधतापूर्ण और अच्छी तरह से विकसित एक मजबूत औद्योगिक मशीनरी उपलब्ध है। तथा इस औद्योगिक मशीनरी की पूरी श्रृंखला के निर्माण करने के लिए पूंजी आधार प्रारम्भ से ही पर्याप्त सक्षम है।
हमारा देश खनन उपकरण, इस्पात और पेट्रोकेमिकल संयंत्रों, सीमेंट, बिजली परियोजनाओं के लिए जरूरी पूंजीगत सामानों, निर्माण मशीनरी, डीजल इंजन, परिवहन वाहन,  कपास वस्त्र और चीनी मिल मशीनरी, उर्वरक,  सिंचाई परियोजनाओं,  कृषि उपकरण, ट्रैक्टर इत्यादि के निर्माण और उपकरणों के निर्माण व उत्पादन में सक्षम हैं और इन सबका थोक उत्पादन भारत में किया जाता है।  परन्तु बिना यन्त्रकीय ज्ञान के यह सभी संसाधन बेकार हो जाते, मगर हमारे यंत्रियों ने अपने पूर्ण सामर्थ्य के साथ उद्योग को उन्नत और विकसित तकनीक देने के लिए वर्षों से कड़ी मेहनत की है। इस प्रकार, विकासशील भारत में इंजीनियरों की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है।
इंजीनियरों(यंत्री) वे विशेषज्ञ हैं जो कच्चे माल और कार्य की प्रक्रिया का विन्यास, निर्माण और परीक्षण करते हैं, जिससे सुरक्षा और उद्यम की लागत से मजबूत विकास का आगाज़ किया जा सके। वे हमारे जीवन के हर के उद्यम और पराक्रम को सरल एवं सहज बनाने के लिए मौलिक विज्ञान जानकारी को वास्तविक वस्तुओं में बदलते हैं। भारत में इंजीनियर देश के अभिनव और औद्योगिक विकास के लिए असाधारण योगदान करते हैं।

भारत भर में इंजीनियरिंग समुदाय महानतम भारतीय अभियंता भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरा को श्रद्धांजलि के रूप में हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर्स दिवस मनाता है।
इंजीनियर्स दिवस 2018
वर्ष 2018 भारत में इंजीनियर्स दिवस की 50 वीं वर्षगांठ और सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय की 157 वीं जयंती को चिह्नित करेगा। यह 15 सितंबर, शनिवार को मनाया जाएगा।


कब मनाया जाता है ?
           भारत के महानतम इंजीनियर स्व. श्री सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरया के अद्वितीय कार्य के लिए उनको श्रद्धांजलि स्वरुप उनके जन्मदिन 15 सितम्बर को भारतीय यंत्री दिवस या Engineer's Day के रूप में मनाया जाता है। 
            15 सितंबर, शनिवार 2018 को भारत में इंजीनियर्स दिवस की 50 वीं वर्षगांठ और सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरया की 157 वीं जयंती मनायी जाएगी।

क्यों मनाया जाता है ?
            प्रत्येक देश की प्रगति उसके सपूतों के प्रयास से ही संभव होता है, ऐसा ही प्रयास हमारे इंजीनियर भी दिन रात करते हैं। विकास का प्रत्येक चिन्ह चाहे सड़कें, पूल, बांध, कारखानें, विद्युत् संयंत्र, अंतरिक्ष कार्यक्रम, कृषि तथा उद्योग उपकरण, परिवहन, संचार माध्यम इत्यादि के सही रख-रखाव, उपयोग और सुधार के साथ नए खोज का कार्य हमारे इंजीनियरों के मजबूत कंधों पर हैं। उनके उत्साहवर्धन तथा कुछ और बेहतर करने की प्रेरणा हेतु यह दिवस मनाया जाता है।
            इसके अलावा इंजीनियर्स दिवस को विभिन्न स्थानों के विकास के लिए सर एमवी के महान कार्यों के याद में भी मनाया जाता है ताकि उनके किये गए प्रयासों से आनेवाली पीढ़ी कुछ सिख सके। सर एमवी एक अंतरराष्ट्रीय नायक है, जो जल संसाधनों का उपयोग करने में अपने मास्टरमाइंड के लिए जगत प्रसिद्ध हैं।उन्होंने सफलतापूर्वक कई नदी बांधों, पुलों का निर्माण और निर्माण किया था और पूरे भारत में सिंचाई और पेयजल प्रणाली को लागू करके भारत में सिंचाई प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव किया था।

अभियंता दिवस इतिहास
                           भारत में हर साल कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स, सिविल, इलेक्ट्रिकल, तकनीकी, मैकेनिकल इत्यादि जैसे इंजीनियरिंग की शाखाओं से लगभग 20 लाख इंजीनियर प्रत्येक वर्ष निकलते हैं। इनमे से एक सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया अब तक सबसे महानतम इंजीनियरों में से एक रहे, वे एक महान शिक्षाविद, स्टेट्समैन, एक विद्वान और वास्तव में सबसे मने हुए इंजीनियर थे। इन्हें लोग प्यार से सर एमवी कहकर बुलाते थे। इस प्रकार, इंजीनियरों का दिन सर एमवी की उपलब्धियों को श्रद्धांजलि के रूप में चिह्नित करते हुए मनाया जाता है।

सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरया कौन हैं ?

                    सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरा का जन्म 15 सितंबर 1861 को कर्नाटक के कोलार जिले के मधेदाहल्ली गांव में श्रीनिवास शास्त्री और मां वेंकटचम्मा के यहाँ हुआ था। 15 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता को खो दिया और अपनी मां के साथ बैंगलोर चले गए जहां उनके मामा एच राम्याह रहते थे। उन्हें 1875 में वेस्लेयन मिशन हाई स्कूल में भर्ती कराया गया, जहाँ अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने क्रमशः 1881 और 1883 में पुणे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में सिविल इंजीनियरिंग पूरा किया। उन्होंने वर्तमान दिनों की बीई परीक्षा के बराबर एलसीई और एफसीई परीक्षाओं में पहली रैंक हासिल की थी। वहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद वे भारत के सबसे प्रभावशाली सिविल इंजीनियर बन गए। उन्हें बांध निर्माता, अर्थशास्त्री, राजनेता, और पिछली शताब्दी के सबसे प्रमुख व्यक्तित्वों में गिना जाता है।
बाद में वे मैसूर (कर्नाटक) राज्य के दीवान बनाए गए और निरंतर समाज सेवा में लग गए। उनकी मृत्यु सन 1962 हुई।

सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरया की उपलब्धियां
                   प्रारम्भ में उन्होंने 1884 में मुंबई में लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के साथ एक सहायक अभियंता के रूप में अपना व्यावसायिक जीवन शुरू किया जहां उन्होंने सार्वजनिक भवनों, सड़क निर्माण के रखरखाव और कई महत्वपूर्ण विकास की योजनाओं को पूरा करने से संबंधित कई परियोजनाएं पूरी की। बाद में उन्हें भारतीय सिंचाई आयोग में शामिल होने का अनुरोध किया गया।
उन्होंने पूर्ण समर्पण और दृढ़ता के साथ काम किया और 1909 में मैसूर राज्य के मुख्य अभियंता के रूप में पदोन्नत किये गए। उन्होंने भद्रावती आयरन वर्क्स के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया और बाद में पूछताछ समिति, लंदन के सदस्य बने। वह भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर, मैसूर राज्य के दीवान की गवर्निंग काउंसिल के सदस्य भी थे, मैसूर राज्य में शिक्षा और औद्योगिक विकास समितियों के अध्यक्ष और टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी की गवर्निंग काउंसिल के सदस्य (टिस्को ) भी बने।
उनका सबसे उल्लेखनीय कार्य था सिंचाई की ब्लॉक प्रणाली। सर एमवी द्वारा पूरा किया जाने वाला एक और उल्लेखनीय कार्य था 1903 में स्वचालित रूप वाइर वाटर बाढ़द्वार की व्यवस्था।  यह व्यवस्था पुणे के पास खडकवासला जलाशय में स्थापित थी, जिसे डिजाइन और पेटेंट किया गया था। इन द्वारों का इस्तेमाल पहली बार पुणे के मुट्टा नहर की बाढ़ को नियंत्रित करने के लिए किया गया था। इसी तरह के द्वार बाद में मैसूर में कृष्णासागर बांध, ग्वालियर में टिग्रा बांध और अन्य बड़े भंडारण बांधों में उपयोग किए गए थे।
             बाद में 1909 में, सर एमवी मैसूर सेवाओं के मुख्य अभियंता के रूप में शामिल हो गए और मुख्य अभियंता के रूप में लगातार तीन वर्षों तक वहां सेवा करने के बाद, उन्हें तत्कालीन शासक कृष्णराजेंद्र वोडेयार द्वारा मैसूर के दीवान के रूप में नियुक्त किया गया और सर एमवी ने छह साल तक दीवान के रूप में कार्य किया।
          उन्होंने मुंबई में कई बांध भी बनाए, जिनमें से कुछ आज तक कार्यात्मक हैं। वह कावेरी नदी पर कृष्णा सागर बांध के निर्माण के दौरान मुख्य अभियंता थे। उन्होंने भद्रावती लौह और इस्पात कार्यों के प्रसार में एक उल्लेखनीय भूमिका निभाई, मैसूर सैंडलवुड ऑयल फैक्ट्री की स्थापना की और बैंक ऑफ मैसूर की स्थापना में योगदान दिया। सबसे प्रशंसनीय बांधों में से एक कर्नाटक में कृष्णराजसागर बांध भी बनाया। सर एमवी भी प्रतिष्ठित मैसूर विश्वविद्यालय की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया था। बंगलौर के प्रसिद्ध श्री जयचामराजा पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट सर एमवी की सिफारिश पर बनाया गया था।
आर्थिक योजना में भारत के प्रयासों का वर्णन करने के लिए उनकी रचना  "भारत के लिए नियोजित अर्थव्यवस्था और पुनर्निर्माण भारत" अपनी तरह का पहला तरीका है।

भारत रत्न
उनके महान योगदान के लिए  1955 में भारत का सर्वोच्च सम्मान और सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार 'भारत रत्न' दिया गया। किंग जॉर्ज पंचम ने उन्हें जनता के लाभ में उनके असंख्य योगदान के लिए  नाइट की उपाधि भी प्रदान की थी।

सर एमवी के बारे में आपको 5 चीजें जाननी चाहिए:

1. पूना कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के बाद वह सीधे बॉम्बे सरकार द्वारा लोक निर्माण विभाग में सहायक अभियंता नियुक्त किए गए थे।   (बिना किसी साक्षात्कार के)
2. उन्होंने स्वचालित स्लूस गेट्स बनाए जिन्हें बाद में टिग्रा बांध (मध्य प्रदेश में) और केआरएस बांध (कर्नाटक में) के लिए उपयोग किया गया। इस पेटेंट डिजाइन के लिए उन्हें रॉयल्टी के रूप में आय प्राप्त करना था, लेकिन उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया ताकि सरकार इस विकास योजना का उपयोग अधिक से अधिक विकास परियोजनाओं में कर सके।
3. 1895 और 1905 के बीच, उन्होंने भारत के विभिन्न हिस्सों में काम किया:
- हैदराबाद में, उन्होंने जल निकासी व्यवस्था में सुधार किया।
- बॉम्बे में, उन्होंने सिंचाई और पानी के लिए बाढ़ द्वार की ब्लॉक प्रणाली शुरू की।
- बिहार और उड़ीसा में, वह रेलवे पुल परियोजना और जल आपूर्ति योजनाओं के निर्माण का हिस्सा थे।
- मैसूर में, उन्होंने एशिया के सबसे बड़े बांध - केआरएस बांध के निर्माण की निगरानी की।

4. उन्हें 1908 में मैसूर के दीनशिप (प्रधान मंत्री पद) की पेशकश की गई और सभी विकास परियोजनाओं की पूरी ज़िम्मेदारी दी गई। उनके दिशानिर्देश में मैसूर ने कृषि, सिंचाई, औद्योगिकीकरण, शिक्षा, बैंकिंग और वाणिज्य के क्षेत्र में बड़े बदलाव का साक्षी बना।
5. उन्हें इंजीनियरिंग के प्रति उनके योगदान के लिए 1955 में भारत रत्न भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

उनकी न केवल भारत सरकार द्वारा प्रशंसा की गई बल्कि उन्हें दुनिया भर से मानद पुरस्कार और सदस्यता भी मिली। हमारे देश की मदद और पुनर्निर्माण करने के लिए सभी इंजीनियरों के लिए हैप्पी इंजीनियर दिवस।


अभियंता दिवस  थीम  


  • 2009  - “Green is the theme for this year.”
  • 2010 - “Impending Paradigm Shift in Engineering Sciences and Future Challenges”.
  • 2011 - “Engineering Preparedness for Disaster Mitigation”.
  • 2012 - " Engineering Preparedness for Disaster Mitigation."
  • 2013 - ‘Frugal Engineering-Achieving More with Fewer Resources”.
  • 2014 - “Making Indian Engineering World-Class”.
  • 2015 - “Engineering Challenges for Knowledge Era”.
  • 2016 - “Skill Development for Young Engineers to Reform the Core Sector: Vision 2025”.
  • 2017 - “Role of Engineers in a devolping India”.
  • 2018 - “Engineering Challenges for Knowledge Era”

No comments:

Post a Comment